Breaking News
previous arrow
next arrow
Slider
Home / उत्तर प्रदेश / मऊ / प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के नए पोर्टल पर कार्य हुआ आरंभ

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के नए पोर्टल पर कार्य हुआ आरंभ


प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के नए पोर्टल पर कार्य हुआ आरंभ

दूसरी बार लड़की होने पर मिलेगा 6 हजार रुपये लाभ

लाभार्थी अपने नजदीकी आशा एवं एएनएम से सम्पर्क कर जल्द भरवाए आवेदन

मऊ 10 अगस्त 2023

जनपद में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के नए पोर्टल के माध्यम से पहली बार गर्भवती व धातृ महिला को पांच हजार रुपये एवं दूसरी बार महिला की लड़की होने पर 6 हजार रुपये का लाभ मिलेगा। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. नंद कुमार ने दी।

सीएमओ डा. नंद कुमार ने बताया कि पीएम मातृ वंदना योजना 2.0 के नए पोर्टल पर पंजीकरण का कार्य शुरू हो गया है। अधिशासी निदेशक सिफ़सा व मिशन निदेशक एनएचएम द्वारा भेजे गए पत्र में जानकारी दिया है कि नए पोर्टल पर पहली बार मां बनने वाली गर्भवती व धातृ महिलाओं को ₹5000 एवं दूसरी बार लड़की होने पर ₹6000 की धनराशि सरकार द्वारा दी जाएगी।

सीएमओ डा. नंद कुमार ने आगे बताया कि सभी अधीक्षकों को निर्देश दिया गया है कि पी.एम.एम.वी.वाई के नए पोर्टल पर प्रधानमंत्री मातृ योजना से संबंधित लाभार्थियों का शत प्रतिशत पंजीकरण अभियान चलाकर कराया जाए तथा कोई भी पात्र लाभार्थी इससे योजना से वंचित न रहे।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व जिला नोडल अधिकारी डा. बीके यादव ने बताया कि इसके संबंध में सभी ब्लॉक के अधीक्षक बीपीएम व बीसीपीएम को निर्देशित किया गया है कि केंद्र व प्रदेश सरकार की यह महत्वाकांक्षी योजनाओ में से एक है।
इस योजना का लाभ पोर्टल पर मैप सभी आशा एवं एएनएम अपने क्षेत्र में भ्रमण के दौरान पात्र लाभार्थियो का आवेदन पोर्टल पर अवश्य पंजीकरण करायें साथ ही सभी अधीक्षक इसकी प्रतिदिन समीक्षा करें।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक विवेक सिंह ने बताया कि उक्त योजना का लाभ लाभ पाने के लिए नए पोर्टल में कुछ बदलाव किए गए है। जिसमें गर्भवती व धातृ महिला की पारिवारिक आय 8 लाख से कम हो या महिला मनरेगा जॉब कार्ड धारक हो या महिला किसान सम्मान निधि के तहत लाभ पाती हो।
या महिला श्रम कार्ड धारक हो या महिला आयुष्मान भारत की लाभार्थी हो या गर्भवती और स्तनपान कराने वाली आंगनबाड़ी एवं आशा कार्यकर्ती हो या महिला कम से कम 40 प्रतिशत दिव्यांग हो या महिला राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत राशन कार्ड धारक होना चाहिए।
विवेक सिंह ने आगे बताया कि इसमें से कोई एक प्रमाण पत्र के साथ ही लाभार्थियो को अपना आधार कार्ड, पासबुक की फोटो कॉपी एमसीपी कार्ड की फोटो कॉपी के साथ आशा एवं एएनएम से सम्पर्क कर आवेदन भरवा सकती है।

 

जितेंद्र राजकुमार यादव की रिपोर्ट

About Janadhikar Media

Janadhikar Media

Check Also

ओम प्रकाश राजभर ने पैसे लूटने वाली बात को एक बार फिर से दी हवा

🔊 पोस्ट को सुनें ओम प्रकाश राजभर ने पैसे लूटने वाली बात को एक बार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Naat Sharif Download Website Designer Freelance WordPress Developer All Lucknow Services Portal