Breaking News
previous arrow
next arrow
Slider
Home / न्यूज़ / सामाजिक परिवर्तन का अभियान .. मानसिंह पटेल               

सामाजिक परिवर्तन का अभियान .. मानसिंह पटेल               


सामाजिक परिवर्तन का अभियान .. मानसिंह पटेल

रायबरेली, 17 जून 2024 को सरदार वल्लभ भाई पटेल सेवा संस्थान रायबरेली में विनोद कुमार चौधरी पूर्व प्रधान की अध्यक्षता में कूर्मि क्षत्रिय समाज रायबरेली इकाई की बैठक संपन्न हुई, बैठक में जनपद के कोने-कोने से आए हुए प्रतिनिधियों ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए।

जनपदीय कार्यकर्ता बैठक को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए राष्ट्रीय कार्य समिति के सदस्य मानसिंह पटेल ने विस्तार से चर्चा करते हुए देश में सामाजिक व राजनीतिक उपलब्धियों पर प्रकाश डाला, उन्होंने कहा की उत्तर प्रदेश के 50 जिलों में 20,000 किलोमीटर की कूर्मि क्षत्रिय अन्नदाता रथ यात्रा का राजनीतिक दलों में जबरदस्त प्रभाव देखने को मिला जिसका असर यह हुआ, कि 2022 में लगभग 40 सदस्य उत्तर प्रदेश की विधानसभा में पहुंचे, तथा 2024 के लोकसभा चुनाव में 543 सीटों पर लगभग 100 सदस्य लोकसभा पहुंचने में सफल हुए, उन्होंने कहा 18वीं लोकसभा मंत्रिमंडल में लगभग 15 मंत्रीगण पटेल समाज के 9 जून को शपथ लेते हुए पूरे देश के पटेल समाज के 26 करोड लोगों ने देखा, आज देश की सरकार पटेल समाज के आठ राजनीतिक पार्टियों के सहारे चल रही है, परंतु उनमें सामंजस्य की कमी के कारण महत्वपूर्ण मंत्रालय में प्रतिनिधित्व नहीं मिल सका है, यानी सभी भेड़ बकरियों की तरह हांके जा रहे हैं।

बैठक को श्री पटेल ने संबोधित करते हुए कहा कि आज पटेल समाज के लोगों को अपेक्षाकृत आबादी के अनुपात में राजनीतिक प्रतिनिधित्व 16 से 20% मिल गया है परंतु आर्थिक व्यवसायिक शैक्षणिक व नौकरियों में मात्र 2% का ही प्रतिनिधित्व देखा जा सकता है, इन क्षेत्रों में अपनी समुचित भागीदारी सुनिश्चित कराने हेतु 130 वर्ष पुराने अखिल भारतीय कूर्मि क्षत्रिय महासभा के ताने-बाने को दुरुस्त करने की आवश्यकता है, इस महासभा का तमाम महापुरुषों ने प्रतिनिधित्व किया है, आज एक एक व्यक्ति की जिम्मेदारी है, कि वह अपने सभी गली, मोहल्ले, गांव, शहर में महासभा के विस्तार हेतु अपनी जिम्मेदारियों को महसूस करें, तथा तन मन धन से सहयोग करते हुए स्वयं अगुवाई का मन बनाएं, अखिल भारतीय कूर्मि क्षत्रिय महासभा द्वितीय चरण में बिहार वह महाराष्ट्र में कूर्मि अन्नदाता रथयात्रा के संचालन का खाका तैयार कर रहा है, महासभा का एक-एक पदाधिकारी चाहे जो जिस भी बिंग का हो उसे बिना किसी सम्मान स्वाभिमान की इच्छा किए बगैर समाज के आंदोलन में बढ़ चढ़कर हिस्सेदारी लेने के लिए संकल्प लेने की जरूरत है, यदि हम स्वयं मान सम्मान की इच्छा मन में पाले रखेंगे तो कोई भी ताकत समाज को सम्मान नहीं दिला सकती।

उन्होंने कहा की रायबरेली के लोग यदि अगुवाई करने के लिए तैयार हों, तो रायबरेली को पूरे देश का नेतृत्व करने से कोई रोक नहीं सकता। हम इतिहास बनाने वाले लोग हैं, ना की इतिहास दोहराने वाले नया इतिहास रचने का समय आ गया है बिना समय गंवाए स्वयं जिम्मेदारियों के लिए आगे आएं और इस बन रहे नए इतिहास में अपनी भूमिका तय करें।

उन्होंने कहा की यह दुर्भाग्य ही है, कि आजादी के बाद जनपद वासियों ने मात्र 2 ही समाज के सदस्यों को उत्तर प्रदेश की विधानसभा में भेजने का काम किया है, परंतु यह दुर्भाग्य ही कहा जाएगा कि किसी भी राजनीतिक दल ने हमारे समाज पर भरोसा भी नहीं जताया जिसके कारण लगभग 2 लाख वोटर वाला समाज आज रायबरेली में शून्यता का शिकार है।

बैठक को संबोधित करते हुए प्रमुख समाजसेवी व पूर्व बैंक अधिकारी आर.पी.चौधरी ने कहा कि समाज के बिके हुए प्रतिनिधियों से समाज का भला होने वाला नहीं है, ऐसी दशा में सामाजिक संगठन को मजबूती से खड़ा करने की जरूरत है।

बैठक को डा. विनय शंकर वर्मा ने संबोधित करते हुए एजेंडे पर चर्चा की तथा मासिक बैठक को रविवार के दिन करने पर जोर दिया।

बैठक को चंद्राज पटेल उर्फ़ बाले ने संबोधित करते हुए सामाजिक जागरूकता की तरह राजनीति में भी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए समाज का आह्वान किया।

बैठक को डा. संतोष पटेल ने संबोधित करते हुए कहा कि समाज में अपनी वाजिब हिस्सेदारी के लिए संगठन को मजबूत करना आवश्यक है। अमर सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि महापुरुषों के पगचिन्हों पर चल कर ही सफलता प्राप्त किया जा सकता है।

इस अवसर पर देवेश कुमार पटेल, दुर्गेंद वर्मा एडवोकेट,भुल्लन पटेल प्रधान,विजय बहादुर पटेल,सौरभ पटेल,शिवेंद्र पटेल, प्रधान पीतांबर पटेल,राहुल कुमार वर्मा,राजेश कुमार पटेल,रमाकांत पटेल,अमित कुमार चौधरी,विक्रम पटेल,विपिन पटेल,अजय पटेल,विशुन देव पटेल,अभिषेक सिंह पटेल,रामशरण चौधरी,सुरेश कुमार पटेल,आलोक पटेल,धर्मेंद्र चौधरी,योगेश चौधरी,उमेश पटेल,रविकांत पटेल,हर्षित वर्मा,आनंद चौधरी,आदर्श कुमार पटेल,प्रधान शिवसागर पटेल,आर एस कटियार,महेंद्र सिंह चौधरी,सौरभ पटेल,मुकेश पटेल,शिव करन पटेल,पंकज पटेल तथा शिवधारी सिंह पटेल ने अपने अपने वक्तव्यों पर संगठन मजबूती पर जोर दिए।

आज की बैठक में जनपद रायबरेली में नए सिरे से संगठन की मजबूती हेतु सर्वसम्मत से नई जिम्मेदारियां हेतु 17 जुलाई 2024 की तिथि निर्धारित की गई।

अंत में जिला अध्यक्ष विनोद कुमार चौधरी द्वारा आभार व्यक्त करते हुए बैठक का समापन किया गया।

About Janadhikar Media

Janadhikar Media

Check Also

नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट ने जताया खेद कहा जब तक नही होगी कार्रवाई संघ चुप नही बैठेगा

🔊 पोस्ट को सुनें चेकिंग के दौरान सिपाहीयों द्वारा पत्रकार के साथ की गई मारपीट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Naat Sharif Download Website Designer Freelance WordPress Developer All Lucknow Services Portal Best WordPress Developer in Lucknow | Best Divorce Lawyer in Lucknow | Best Advocate for Divorce in Lucknow