Breaking News
Home / BREAKING NEWS / गणेश आचार्य ने बनाई नई डांसर एसोसिएशन, CDA के 900 डांसरों पर मंडराया संकट

गणेश आचार्य ने बनाई नई डांसर एसोसिएशन, CDA के 900 डांसरों पर मंडराया संकट


गणेश आचार्य ने बनाई नई डांसर्स एसोसिएशन, CDA के 900 डांसर चिंतित

गणेश आचार्य पर लग रहे आरोप.

फिल्‍म इंडस्‍ट्री में सबसे पुरानी डांसर्स एसोसिएशन है सीडीए (CDA). कोरियोग्राफर गणेश आचार्य (Ganesh Acharya) ने इससे अलग एक नई एसोसिएशन बनाई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated:
    January 11, 2020, 5:52 PM IST

नई दिल्‍ली. हिंदी सिनेमा में डांस और गाने अहम भूमिका निभाते हैं. हीरो या हीरोइन के साथ डांस करने वाले डांसर ही उनके गाने को बेहतरीन बनाते हैं. लेकिन क्‍या आपको पता है कि बॉलीवुड फिल्‍मों में डांस करने वाले ये डांसर आते कहां से हैं. दरअसल ये डांसर 65 साल पुराने सिने डांसर एसोसिएशन (सीडीए) के होते हैं. सरोज खान, रेमो डिसूजा और डेजी शाह जैसे बड़े कोरियोग्राफरों व डांसरों यहीं से निकलकर फिल्‍म इंडस्‍ट्री में नाम कमाया है. इससे करीब 900 डांसर और कोरियोग्राफर जुड़े हुए हैं. लेकिन अब इनके ऊपर जॉब का संकट गहरा रहा है. ऐसा इसलिए है क्‍योंकि कोरियोग्राफर गणेश आचार्य (Ganesh Acharya) ने एक नई डांसर एसोसिएशन बनाई है. इसका नाम ऑल इंडिया फिल्‍म, टेलीविजन एंड इवेंट्स डांसर्स एसोसिएशन (AIFTEDA) है. इसे लेकर अब सीडीए ने चिंता जाहिर की है.

गणेश आचार्य ही तय करेंगे पेमेंट
सीडीए के कुछ डांसरों का यह भी आरोप है कि नई एसोसिएशन की ओर से उसे ज्‍वाइन करने वालों पर एक एफिडेविट साइन करने का दबाव डाला जा रहा है. इस एफिडेविट के मुताबिक गणेश आचार्य ही डांसरों का पेमेंट तय करेंगे. गणेश आचार्य ने यूट्यूब पर कुछ वीडियो के जरिये बताया है कि आखिर AIFTEDA की आवश्‍यकता क्‍यों है. गणेश आचार्य का कहना है कि वह एक बड़ा शो आयोजित करने वाले हैं. इसमें बॉलीवुड के बड़े सितारे जैसे अक्षय कुमार, कैटरीना कैफ, वरुण धवन और आलिया भट्ट हिस्‍सा लेंगे. इसके जरिये AIFTEDA के लिए फंड जुटाया जाएगा. शो के जरिये डांसरों के लिए भी फंड जुटाया जाना है.

बड़े डांसरों ने जताई चिंंतावहीं इंडस्‍ट्री के बड़े डांसरों ने इस बात पर चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि डांसरों के सम्‍मान और अधिकार की यह लड़ाई इतनी भी आसान नहीं है. यहां उनके सामने एक यह बड़ा सवाल खड़ा हो रहा है कि इस इवेंट के जरिये नई एसोसिएशन के लिए जुटाए गए धन पर नजर कौन रखेगा. सवाल यह भी उठ रहा है कि इस पैसे को डांसरों की बेहतरी के लिए कैसे इस्‍तेमाल किया जाएगा. यह सवाल तब हैं जब डांसरों को यह एफिडेविट साइन करवाया जा रहा है कि उनकी पेमेंट गणेश आचार्य तय करेंगे.

सीडीए में तय है वेज चार्ट
गणेश आचार्य इंडियन फिल्‍म एंड टेलीविजन कोरियोग्राफर एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी हैं. यह तय है कि नई एसोसिएशन में उनके असिस्‍टेंट ही प्रेसिडेंट और ट्रेजरर बनेंगे. इस मामले पर एक सीनियर कोरियोग्राफर और डांसर का कहना है कि सिने डांसर एसोसिएशन से जुड़े डांसरों के लिए बाकायदा वेज चार्ट तय है. प्रोड्यूसर इसका सम्‍मान करते हुए डांसरों को 4500 रुपये प्रति शिफ्ट अदा करते हैं. सीडीए ऑफिस पूरी तरह से वर्किंग है.उनके मुताबिक डांसरों को समय पर पैसा दिया जाता है. उनकी किसी भी समस्‍या को सुलझाने के लिए एसोसिएशन तैयार रहती है. हम साथ में ही जीत सकते हैं. अगर हर बड़ा कोरियोग्राफर और डांसर अपनी अलग एसोसिएशन बनाने लगेगा तो कोई भी गवर्निंग बॉडी ही नहीं बचेगी. सीडीए का अपना संविधान है. सीडीए में प्रेसिडेंट, जनरल सेक्रेटरी, ट्रेजरर और अन्‍य ऑफिस कर्मियों को वोटिंग के आधार पर चुना जाता है.

गणेश आचार्य पर मौके का फायदा उठाने के आरोप
कुछ का यह भी आरोप है कि गणेश आचार्य सीडीए की दो कमेटियों के बीच की लड़ाई का फायदा उठा रहे हैं. यह मामला अभी इंडस्ट्रियल कोर्ट में है. इसके सदस्‍य हाल ही की कुछ बड़ी फिल्‍मों जैसे गुड न्‍यूज, वॉर और तान्‍हाजी में भी काम कर चुके हैं.

सीडीए से जुड़े लोगों का कहना है कि गणेश आचार्य ने एक समय खुद ही कहा था कि वह पूरी जिंदगी सीडीए का सपोर्ट करेंगे. अब गणेश आचार्य सीडीए के पहिये पर कांटा क्‍यों फेंक रहे हैं. अगर वह सच में डांसरों की बेहतरी के लिए काम करना चाहते हैं तो वह सीडीए की मदद क्‍यों नहीं करते. सीडीए इंडस्‍ट्री में सबसे पुरानी डांसर्स एसोसिएशन है.

यह भी पढ़ें: दीपिका पादुकोण की ‘छपाक’ रिलीज होते ही इंटरनेट पर हुई लीक!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: January 11, 2020, 5:51 PM IST

Source link

About admin

admin

Check Also

गाँधी पार्क में एनआईओएस डीएलएड शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने की बैठक

🔊 पोस्ट को सुनें गाँधी पार्क में एनआईओएस डीएलएड शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *