Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / भारतीय बौद्ध महासभा के अध्यक्ष व सामाजिक चिंतक सुनील दत्त ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद जी युवाओं के आदर्श हैं।

भारतीय बौद्ध महासभा के अध्यक्ष व सामाजिक चिंतक सुनील दत्त ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद जी युवाओं के आदर्श हैं।


 

 

स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन के अवसर पर आयोजित राष्ट्रीय युवा सप्ताह कार्यक्रम में उनके बताएं मार्ग पर चलने का संकल्प लिया गया ।

डेस्क न्यूज़  

एडवोकेट दिनेश कुमार मौर्य के संयोजन में रायबरेली के डीह ब्लाक अंतर्गत स्थित पोठई में स्वामी विवेकानन्द जी के जन्म दिन 12 जनवरी के अवसर पर भीम युवा संगठन ने सामाजिक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया। मुख्य अतिथि के रूप में भारतीय बौद्ध महासभा के अध्यक्ष व सामाजिक चिंतक सुनील दत्त ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद जी युवाओं के आदर्श हैं। स्वामी विवेकानंद के विचार “उठो जागो और तब तक आगे बढ़ो जब तक लक्ष्य न प्राप्त हो जाए”, जैसे विचार आज के युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत है। उन्होंने 1893 शिकागो धर्म सम्मेलन का भी जिक्र किया, जिसमें श्रीलंका के बौद्ध भिक्षु अनागरिक धम्मपाल ने स्वामी विवेकानंद को अपने समय का आधा समय उन्हे दिया था। उन्होने 26 जनवरी 1950 के महत्व को स्पष्ट करते हुए कहा कि संविधान लागू होने के बाद ही सभी समाजों में डॉक्टर, मास्टर, इंजीनियर,वकील, आईएएस और पीसीएस पैदा हो रहे हैं ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पदम के राष्ट्रीय अध्यक्ष डी के आनंद ने कहा कि आने वाली पीढ़ी में अच्छे संस्कार पैदाकर ही स्वस्थ समाज का निर्माण किया जा सकता है।

भीम युवा संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष देवेंद्र भीमराज, उपाध्यक्ष कौशलेंद्र अंबेडकर , विमल भीमराज, पदम के जिलाध्यक्ष कैलाश यादव आदि ने भी जोशीले विचारों से लोगों को उत्साहित किया । कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ समाज सेवी रामानंद मौर्य ने किया। कार्यक्रम में आए अतिथियों का स्वागत सम्राट चंद्रगुप्त मौर्य शिक्षण संस्थान के शिव कुमार मौर्य और श्रीराम मौर्य ने किया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में सम्राट अशोक क्लब शाखा रायबरेली के डी डी कुशवाहा, वीरांगना झलकारी बाई कल्याण एवं विकास परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष रामसमुझ लाल धीमान , मिशनरी गायक खुशीराम हिट्टी आदि ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में सैकड़ों महिलाओं समेत हजारों की संख्या में लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम में गंगा प्रसाद कोरी, एडवोकेट अखिलेश यादव, अमरनाथ चौधरी, इंद्रपाल यादव, रामजी, शीतल पासी, पत्रकार रामअधार यादव, पार्वती , राजरानी, पूजा देवी, अशोक पाल, बकरीदी शाह, डॉ मोहनलाल,सौरभ पासवान , डॉ. राम अवध यादव आदि लोग उपस्थित रहे।

 

मनीष श्रीवास्तव /दीपक कुमार 

About Janadhikar Media

Janadhikar Media

Check Also

विधान परिषद की गैलरी में सावरकर की तस्वीर पर बवाल

🔊 पोस्ट को सुनें -उत्तर प्रदेश विधान परिषद की फोटो गैलरी में वीर सावरकर का चित्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *