Breaking News
Home / देश / दुनिया मे अब कोरोना महामारी  के बाद अब बर्ड फ्लू का खतरा मंडराया

दुनिया मे अब कोरोना महामारी  के बाद अब बर्ड फ्लू का खतरा मंडराया


दुनिया मे अब कोरोना महामारी  के बाद अब बर्ड फ्लू का खतरा मंडराया

पूरी दुनिया करोना जैसी महामारी से झूझ रही है वही दुनिया मे बर्ड फ्लू के खतरे ने दस्तक दे दी है। दरअसल देश के कई राज्यों में पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। राजस्थान, मध्य प्रदेश के बाद हिमाचल प्रदेश और केरल में इसका कहर जारी है। इन राज्यों में अब तक सैकड़ों पक्षियों की मौत हो चुकी है। यहां तक जो बाहर से पक्षी आते है उनमें भी यह बीमारी फैल चुकी।

कोरोना वायरस महामारी के बीच राजस्थान, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, केरल और गुजरात में बर्ड फ्लू अब बड़ा खतरा बनता जा रहा है। इन राज्यों में अब तक सैकड़ों पक्षियों की मौत हो चुकी है। इसके बाद से यहां की राज्य सरकारों ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है। बर्डफ्लू के प्रकोप को देखते हुए केरल सरकार ने इसे आपदा घोषित कर दिया है। वहीं, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, कर्नाटक, झारखंड, बिहार, तमिलनाडु और जम्मू-कश्मीर अलर्ट पर हैं।

केरल में अब तक सैकड़ो बतखों की मौत हो चुकी है। राजस्थान के झालावाड़, कोटा समेत 16 जिलों में अब तक 625 पक्षी जान गंवा चुके हैं। मध्य प्रदेश के मंदसौर में करीब 100, इंदौर में 142, मालवा में 112 और खरगोन जिले में 13 कौवों की मौत हो गई। वहीं, हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में पौंग झील अभयारण्य में अब तक 2739 प्रवासी और स्थानीय पक्षियों की मौत के बाद स्थानीय प्रशासन ने मुर्गिंयों, बतखों और अंडों की बिक्री पर रोक लगा दी है। केरल के अलपुझा और कोट्टायम जिलों में बडे़ पैमाने पर मंगलवार को संक्रमित पक्षियों को मारने का अभियान शुरू हो गया है। यहां पर करीब 50 हजार पक्षियों को मारा जाएगा। वहीं, हरियाणा के पंचकूला जिले में 15 दिनों में दो लाख मुर्गियों की मौत हो चुकी है।

गुजरात: जूनागढ़ में 53 पक्षी मृत मिले
गुजरात में भी बर्ड फ्लू की आशंका जताई जा रही है। यहां के जूनागढ़ जिले में खारो जलाशय में करीब 53 पक्षी मृत पाए गए हैं। हालांकि, वन विभाग के अधिकारियों ने आशंका जताई है कि जहरीले खाने की वजह से पक्षियों की मौत हुई है।

वहीं, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और कर्नाटक में भी सतर्कता बरती जा रही है। केरल के पशुपालन और डेयरी विकास मंत्री के राजू ने सोमवार को दो स्थानों पर बर्ड फ्लू की पुष्टि की थी। यहां तक कि मंगलवार को राजस्थान में 10 पक्षी मृत पाए गए। लेकिन मौत के कारणों का अभी स्पष्ट पता नहीं चल पाया है। साथ ही राजस्थान के झालावाड़ में तीन जनवरी से अब तक 138 पक्षियों की मौत हुई है।

मध्यप्रदेश में बर्ड फ्लू की पुष्टि, अलर्ट जारी
मध्य प्रदेश में मरे हुए कौवों में घातक वायरस पाए जाने के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में बर्ड फ्लू का अलर्ट जारी किया है। ताजा जानकारी के मुताबिक, मंदसौर में मृत मिले कौवों के नूमनों से बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। पशुपालन विभाग मंदसौर के डॉ. मनीष इंगोले ने कहा, स्टेट लैब में भेजे गए मृत कौवे के चार नमूनों में बर्ड फ्लू पाया गया है। यहां 23 दिसंबर और तीन जनवरी के बीच लगभग 100 कौवों की मौत हो गई थी। भारत मे सरकार हुई सख्त।

सुफियान वारिस लखनऊ ज़िला सवांददाता की खास रिपोर्ट

About Janadhikar Media

Janadhikar Media

Check Also

आखिर क्यों किसान नये कृषि कानून के खिलाफ कड़कड़ाती ठंड में सड़कों पर बैठा

🔊 पोस्ट को सुनें आखिर क्यों किसान नये कृषि कानून के खिलाफ कड़कड़ाती ठंड में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *